मानसिक स्वास्थ्य के राज़ ? जाने क्या है

मानसिक स्वास्थ्य के राज़ ? जाने क्या है

आज हम hindizone.in पर आपके लिए कुछ मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी  खास जानकारी लाए है ।

मानसिक स्वास्थ्य के राज़ :

आपका मानसिक स्वास्थ्य है आपकी खुशियो की चाबी

आपके मानसिक स्वास्थ्य के राज़ ? इसका आपकी खुशियो से क्या संबंध है? क्या करे, कैसे खुश रहे ? जाने हमारे साथ? क्या सोचे? क्यौ होते है मानसिक रोग ?

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के उपाय तो कई है उनमे से ही कुछ बातों पर हम आज चर्चा करेंगे तो चलिये देखते है कोनसी ऐसी बाते है जो मानसिक रोग के लिए योग है ।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 ओक्टोबर को मनाया जाता है 

मानसिक स्वाथ्य प्रत्येक व्यक्ति के जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव डालता है। कहते है खुशी का संबंध जितना शारीरिक स्वास्थ्य से है उतना ही मानसिक स्वास्थ्य से भी है। बहुत से शोधओ में यह पाया गया है कि जिनका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है उस व्यक्ति को पारिवारिक, सामाजिक, नॉकरी जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है or वे लंबे समय तक जीवन जीते हैअच्छे पैसे कमाते है और सामाजिक कार्यो में भी रुचि लेते है।

सकारात्मक सोचे :

व्यक्तिगत जीवन मे सकारात्मक सोच बहुत ही प्रभावी साबित होती है सकारात्मक सोचवाला व्यक्ति हमेशा  जीवन के सकारात्मक पहलू पर ध्यान देते है और सामने आनेवाले हर अवसर (opportunity) और बाधाओ का सामना कर लाइफ में कामयाब होते है।

समरात्मक सोच को बढ़ाने के तरीके

  • अपने जीवन मे हुए अच्छे  प्रसंगों को याद करे ।
  • किसी भी परिस्थिति में सकारात्क पहलू पर पहले ध्यान दे ।
  • स्वयं का आदर करे स्वयं के बारे में अच्छा सोचे आप किसी से कम नही है।
  • योग अथवा मेडिटेशन करे ।

भविष्य का विचार करे लेकिन वर्तमान समय को न भूले :

आप स्वयं जीवन मे जो बनाना चाहते है क्या करना चाहते है उस बारे में रोज थोड़ा थोड़ा विचार करे उस बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करे लेकिन वर्तमान को न भूले क्योकि किसी भी व्यक्ति का भविष्य उसके वर्तमान के ही किये हूए प्रयत्नों पर आधारित होता है। जब तक आप वर्तमान में अपने सपनो से जुड़े कार्यो को नही करेंगे तब तक आप अपनी मंजिल तक नही पहुच पाएंगे, क्योंकि वर्तमान में किये छोटे छोटे कार्य और कोशिशें ही आपके भविष्य को उभारने की सीढ़ी है। तनाव मुक्त जीवन ही मानसिक रोग की दवा है

एक छोटी सी तरकीब जो मैं अपने निजी जीवन मे अपनाता हूँ आज मैं आपके साथ बाटना चाहता हु वो ये की आपको जीवन मे जो पाना है, करना है, बनना है, इस बारे में विचार करे आपको वहा तक पहुचने के लिए किन बातों की आवश्यकत है क्या समस्याएं आ सकती है आप उन पर कैसे मात कर सकते है इन सब बातों पर विचार करे वो कोई भी वस्तु, व्यक्ति, या कुछ भी हो सकता है उसे कागज पर लिख कर अपनी जेब मे रख ले जब भी आपको समय मिले सोने से पहले, दोपहर, सुबह एक बार जरूर पढ़ें ताकि आपको वह बाते  याद रहे। यह करने का फायदा यह होगा कि आपको आपका लक्ष्य याद में रहेगा तथा आपको उसे पाने का मोटिवेशन मिलता रहेगा जिससे आप पूरी  ताकत से उसे पाने के लिए प्रयत्न करेंगे।

एक तरीका और ये भी है कि आप जीवन मे हुए आपके सभी अच्छे अनुभवों की एक सूची बनाये क्योकि अक्सर व्यक्ति जीवन की सफलताओ को भूल जाता है or असफलताओ को याद रखता है अपनी सफलताओ को याद करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आपको अपनी क्षमताओं का पता चलेगा।

दयालु बने :

स्वयं को जितना सम्मान देना आवश्यक है उतना ही दुसरो को भी। इएलिये आपके आस पास के लोगो का आदर करे उन्हें किसी कार्य को पूर्ण होने पर बधाई दे, आत्मविश्वास बढ़ाये, मदत करे परन्तु निस्वार्थ होकर। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बल देगा ।

ध्यानकरे (Meditation) :

हाल ही में हुए कई शोधों से साबित हुआ हैं कि ध्यान करने से व्यकि का मानसिक सवस्थ्य बेहतर होता है that’s why व्यकि का अपने निजीजीवन के निर्णय, कार्य अधिक मैन लगाकर करता है ध्यान केवल ऋषी मह्नियो की तरह नही बल्कि इसके कई तरीके है उसमें से हम कुछ तरीके नीचे बताए गए है ।

  1. अपनी आँखें बंद कर शरीर के किसी भी हिस्से पर अपना सारा लक्ष्य केंद्रित करे (जैसे दाया पैर का अँगूठा)
  2. एक  दीपक की लौ को दस मिनट तक बिनापलके झपकाए देखे
  3. किसी वस्तु व दीवार पर एक टक अपना ध्यान लगाएं
  4. किसी भी काम को करते समय अपनी स्वास पर ध्यान दे

ये थे कुछ मानसिक स्वास्थ्य  के राज़

ये सभी तरीके आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने क्व लिए उपयोग कर सकते है।

यह भी पढे : क्या है रनिंग के फायदे क्या मानसिक तनाव को दूर करती है रनिंग ।

 

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