रनिंग के फायदे ऑर नुकसान2020,शरीर पर प्रभाव, tips for running

रनिंग के फायदे ऑर नुकसान, शरीर पर प्रभाव
रनिंग करने से शरीर पर क्या प्रभाव पदेता है।

इस paragraph मे हम,  आज कुछ सेहत  ऑर रनिंग से जुड़ी कुछ  खास बातों  पर चर्चा करेंगे। like एक अछी सेहत पाना और लंबी उम्र जीना हर किसी का सपना होता है। पर इस बिज़ि, लाइफ मे हर कोई इतना बिज़ि है की एक्सर्साइज़ ओर सेहत पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं है। इसलिए रनिंग एक अछि एक्सर्साइज़ है ओर इसमे आपकी सेहत को बेहतर बनाने का राज़ छुपा हुआ है। तो आज हम उनही कुछ बाटो पर चर्चा करेंगे। 

अच्छा शुरू करने के पहले याद कीजिये की अप आखिरी बार कब रिननिंग या किसी भी  तरह का वर्कआउट करने कब गये थे ?

तो चलिये बहोत हो गयी बाते अब वापस हम अपने टॉपिक पर चलते है ।सुबह की दौड़  ये सबसे आसान ओर बेहतर तरीका है अपने अप को स्वस्थ ओर बेहतर बनानेका। कई बड़े बड़े वैज्ञानिको की खोजे के अनुसार ये साबित हुआ है की   रनिंग ऑर जॉगिंग  से ह्यूमन बॉडी पर कई तरह के अछे परिणाम होते है जैसे मस्तिष्क, फेफड़े, हड्डीया, लिंग, एतयादी हम अक उन सभी बातों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

खोजे की मुताबिक ये भी कहा गया है की रोजाना 30 से 60 मीनट रनिंग, जॉगिंग या ओर किसी भी तरह का ऐरोबिक व्यायाम करने से आप लबे समय तक स्वस्त ऑर सेहतमंद तथा निरोगी जीवन जी सकते है । अक्सर देखा जाता है की उम्र की साथ हमारा शरीर हमारा साथ छोडेने लगता है हड्डीया कमजोर होने लगती है ऑर हमे पेट से संबन्धित कई सेरी बीमारियो का भी सामना करना पड़ सकता है पर इन सभी बीमारियो  से बचाने का एक ही उपाय है नियमित तौर पर व्यायाम करना ऑर अपने खान पान  का ध्यान रखने से हम इन सभी परेशानियों से दूर रह सकते है।

रनिंग कर फायदे ऑर शरीर के इन body पार्ट पर क्या असर होता है जानते है 

तो आये हम रनिंग से जुड़ी  कुछ खास ऑर बेहद जरूरी  साईंटिफ़िक बातों पर आज चर्चा करते है जिन पर रनिंग के खास परिणाम होते है जो आज हमे जरूर जानेने चाहिए ।

  • मानसिक सावस्थ

  1. रनिंग से आपके मस्तिष्क मे खून का बहाव तेज़ होने के कारण आपके मस्तिष्क की काम करने तथा प्रॉबलम सोलविंग क्षमता बढ़ती है ।
  2. यह आपकी सोचने की क्षमता को बढ़ता है ।
  3. आपकी मेमोरी को भी स्ट्रॉंग करता है।
  • वेट लॉस

  1. यह आपको WEIGHT कम करने मे काफी मददगार एक्सर्साइज़ मानी जाती रही है ।
  2. तेजी से FAT बर्न करने मे सहायक ।
  3. jogging आपको सुंदर ऑर  सुडौल शरीर  पाने मे सहता करती है ।
  • मजबूत मसपेशीय

मसपेशिया मजबूत होती है जो की हमे कई तरह के काम करने मे सहायक साबित होती है जैसे भारी सामान उठाना ।

  • बजबूत हडडिया

  1. हमारे हड्डियों केए घनत्व बढ़ाने ओर उन्हे मजबूत करने मे कारगर ।
  2. हमारे शरीर मे CALCIUM की कमी दूर करती है ।
  • रक्त परिसंचार

  1. रनिंग करने से हमारे शरीर मे रक्त का बहाव तेज हो जाता है ओर शरीर के भिन्न अंगो मे बहने लगता है ओर सभी अंगो(cardiovascular system ) मे शुद्ध रक्त पाहुचता है । जो हमारे शरीर को लगातार सुचारु रूप से कम करने मे सहता करता है।
  2. आपके रक्त के बहाव (blood serculation ) को नियंत्रणमे रखने मे भी कारगर है।
  • dibatise control(मधुमेह)

मधुमेह को नियंत्रण मे रखने मे जोगगिंग को बहोत अच्छा माना जाता रहा है ।

सावधान : हमेशा अपने साथ कुछ चीनी ,चॉकलेट रखें , 60 min से ज्यादा रनिंग  ना  

करे ।

  • हॉर्मोन्स (hormones ) :

दौध लगते समय हमारे सहरीर मे कई प्रकार के रासायनिक प्रक्रिया होती है जिस वजह से कई सारे hormones उत्पादित होते है । यह हमारे जीवन मे बहोत महत्वपूर्ण है जैसे की शरीर की व्रधी,विकास ,प्रजनन नियमितता एतयादी इसलिए यह हमारे शरीर के लिए बहोत मददगार है। व्यायाम करते समय हमारे शरीर मे dopamine हॉरमोन निकलता है तो हमे अचिवमेंट का अहसाह करता है ओर हमे अगगे बढ्ने ये अपने जीवन मे कुछ हासिल करने या किसी कम को पूरा करने मे मानसिक तथा शारीरिक बल प्रदान करता है।

note : हमारे sex हॉर्मोन्स को बूस्ट करता है।

  • अच्छी नींद मे सहायक :

व्यायाम करने मे हमारे शरीर की कई मसपशिया इस्तेमाल होती है । जिस कारण हम थकान महसूस करते है । ओर हमे अछि नींद लेने मे सहता मिलती है । 

  • running से stress कम होता है ओर मानसिक तनाव पर असर:

व्यायाम तथा किसी भी तरह की ऐरोबिक एक्सर्साइज़ करने से हमारे शरीर जो चिवेमेंट का आभास होता है जो की हमे success पाने मे काफी help करता है , तथा हमे मानसिक बीमारियो, anxiety (चिंता), मानसिक तनाव , depression से छुटकारा पाने मे भी मदत करता है।

  • रोगप्रतिकारक क्षमता :

हमारे शरीर की कुछ खास हॉर्मोन्स तथा बल रोगो से लड़ने मे लड़ने मे मददगार होते  है । जो हमे कई सारे रोगो से लड़ने मे मदत करते है । इसे ही रोगप्रतिकारक  क्षमता कहते है । इसकी कमी से शरीर रोगो से लड़ने मे कमजोर साबित होता है ऑर आसानी से बीमारी का शिकार हो जाता है । भरपूर मात्र मे होने से हम सहतमंत ऑर तंदुरुस्त रहते है।

रोगप्रतिकारक क्षमता हमे बहोत बड़ी बड़ी बीमारियो से लड़ने मे सहायक है जैसे एड्स, कैंसर इत्यादि ।

  • पाचन शक्ति :

नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारी पाचन क्रिया अछि होती है जो हमे भोजन पचाने तथा पेट से संभन्धित सभी रोगो तथा बीमारियो से दूर रखता है 

  • शहन शक्ति मे व्रधी :

 रनिंग से हमारे शरीर की मसपेशीय मजबूत होती है जो हमे कई तरह के कम तथा भरी समान उठाने या किसी भी तरह के तकलीफ या दर्द को सहने मे हमे मदद करती है।

  • शारीरिक संतुलन:

रनिंग से हमारे शरीर मे खून का बहाव तेज होता है ऑर सभी अंगो तक  पहोचता है । ऑर हमारे सभी अंगो को नियंत्रित तरीके से कम करने मे मददगार होता है । इस कारण हमारे शरीर ऑर मस्तिक्ष का संतुलन मे सुधार तथा व्रधी होती है। आंखों की देखने की क्षमता बढ़ती है।

रनिंग करते समय गाने  सुनने हमे मोटिवेशन मिलता है जीस से हमे कुछ अचिवमेंट का एहसास होता है जो हमारे लिए बहोत ही अच्छा होता है 

 

सावधानी जरूर रखे : ” जान है तो जहां है “

  1. सुबह अच्छे से पेट साफ कर ही व्यायाम की शुरुवात करे ।

  2. रनिंग से पहले बेसिक exersice तथा वॉकिंग जरूर करे।

  3. पहले दिन ही ज्यादा रनिंग न करे धीरे धीरे शुरुआत करे।

  4. हद से ज्यादा रनिंग न करे।

  5. रोजाना 30 से 50 min ही रनिंग करे 

  6. ऊबड़ खाबड़ जगह पर रनिंग या jogging न करे, समतल मैदान पर ही रनिंग करे।

  7. अच्छे  रनिंग जूते पहने।

  8. comfortable कपड़े पहने।

  9. पैरो या किसी भी अंग मे ज्यादा पीड़ा या तकलीफ होने पर ज़ोर न डाले ।

  10. हमेश अपने साथ कुछ मीठा काँड़ी चॉकलेट, पानी इत्यादि अवश्य रखे ।

  11. मधुमेह ग्रास्त व्यक्ति हमेशा अपने साथ जरूरी दवाइया तथा पानी ऑर मीठा जरूर रखे ।

  12. व्यायाम से पहले भर पेट खाना न खाए, 2 घंटे पहले कुछ हल्का खा सकते है । 

  13. व्यायाम के बाद जरूर कुछ न कुछ healthy food खाए।

  14. अपने खान पान  पर पूरा ध्यान रखे ।

  15. protin का अपने रोजाना खाने मे अच्छी मात्र मे समावेश करे ।

  16. [सड़क पर दौड़ना घुटनो के लिए बुरा ]

  • बेस्ट वे ऑफ रनिंग :

  1. शुरुवात धीमी करे 10-15 min वलिकिंग या जॉगिंग से।

  2. हमेशा अपने पैरो मे दूरी बनाए रखे।

  3. छाती बाहर की ऑर रखे ।

  4. कंधो को सामने की ऑर झुका कर न रखे ,झुक कर रनिंग न करे ।

  5. comfortable कपड़े तथा जूते पहने ।

  6. कमर सीधी रखे ऑर comfortable हो कर रनिंग करे ।

  7. अपने पैरो ऑर आंखो मे तालमेल बनाए  रखे ।

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