रैप म्यूजिक मीनिंग

रैप म्यूजिक मीनिंग |hindizone| हाउ टु मेक रैप इन हिन्दी

नमस्ते दोस्तो आपका hindizone.in पर स्वागत है आज हम रैप म्यूजिक मीनिंग ?  के बारे मे बात करने वाले है रैप क्या है ? रैप क्यौ करते है ? or हाउ टु मेक अ रैप इन हिन्दी ? के बारे मे भी जानेंगे । भारत मे रैप गानो का भविष्य क्या उज्वल है ? आजकल अपने देखा ही होगा के बहोत सारे लोग रपपिंग (rapping) या rapper के बारे मे बात किया करते है ।

इनमे से कुछ बहोत ही मशहूर rapper भी शामिल है जिनहोने अपने जीवन मे बहोत सफलताए  ऑर  कामयाबी हासिल की है जिनमे से कुछ नाम है बादशाहा , रफ्तार, एमीवे and  डीवाईन, यो यो हनी सिंग ऑर भी कई सारे rapper  इस लिस्ट मे शामिल है। आजकल बहोत सारे कलाकार अपने हुनर का अच्छा इस्तेमाल कर आगे बढ़ रहे है ऑर कामयाबी हासिल कर रहे है or आप  भी रैप करना सीख सकते है हम इस आर्टिकल मे आपको rap से जुड़ी बहोत सी खास बाते बताने वाले है तो चलिये जानते  है की रैप क्या है ऑर एक अच्छा मोटीवेशनल रैप लीरिक्स इन हिन्दी कैसे लिखा जाता है ।

रैप म्यूजिक मीनिंग :

  1. यह संगीत की एक शैली है । जिसे धुन, कविताओ ,शब्दो ऑर अपने भावो के द्वारा पिरो कर गाने के रूप मे व्यक्त किया जाता है
  2. यह संगीत की एक शैली (प्रकार) है जिसमे  शब्दो को संगीत के साथ पिरो कर कविता की तरह गया जाता है।

rap  संगीत के कुछ मूल घटक है जिनके माध्यम से rap  संगीत गया या बनाया जाता है ।यह मूल घटक नीचे दर्शाये गए है।

मुख्य घटक :

  1. योजेना (scheem )
  2. लय (कैसे कहा गया गया )
  3. ताल ( किस ताल मे गया गया है /किस सुर मे गया गया है।
  4. राग

rap संगीत लिखने या गाने के लिए आप जिस प्लानिंग या स्टेप्स का इस्तेमाल करते है उसे ही स्चीम कहा जाता है।

यह  संगीत हिप हॉप संगीत से विशेष रूप से जुड़ा हुआ है। बलकि रैप कि उत्पत्ति हिप हॉप संस्क्रती / संगीत से पहले हुई है।

रैप संगीत के जनक :

  • जैसा कि हम जानते है आज जो हम इस श्रेणी का संगीत सुनते है उसे आधुनिक rap  कहा जाता है।आधुनिक rap से पहले या सरल भाषा मे कहा जाए तो आज के रैप संगीत से कई साल पहले अमेरिका मे रहने वाले अफ्रीका रथ परंपरा के लोग अपने विचारो, बातचीत, परम्पराओ को प्रसारित करने के लिए या किसी कि आलोचना, बयानबाजी या किसी चीज का विरोध जताने के लिए रैप का इस्तेमाल किया करते थे।
  • आज rap संगीत बहोत ही तेजी से भारत मे लोकप्रिय होता जा रहा है।

सान 1970 के दौरान अमेरिका मे इस संगीत को बहोत बड़ी मात्र मे बल मिला। इस समय के दौरान अमेरिका मे रंग को लेकर भेदभाव बहोत ही तेजी से फ़ेल रहा था तभी वहा के मूल निवासी अफ्रीकन अमेरीकन or latin अमेरीकन ने अपने विरोध को रैप संगीत के माध्यम से लोगो से सामने अपनी बतो को विश्व के सामने रखा बस इसी समय से रैप संगीत बहोत ज्यादा लोकप्रिय होने लगा। इसे भी जरूर देखे  लेटैस्ट रफ सॉन्ग इन हिन्दी 

इस  संगीत मे किसी तरह की कहानी(या अपनी कहानी ), समाज मे हो रहे बदलाव व्यक्ति की भावना, व्यवहार, गरीबी ऑर  भी कई बेसिक बातों  को दर्शाया जाता है जो समाज मे अच्छे ओर महत्वपूर्ण  बदलाव लाने मे मददगार साबित हो सके।

अगर आप भी एक अचे rapper बनना चाहते है तो इस खास बाटो का ध्यान रखिए

हाउ टु मेक रैप इन हिन्दी

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *