How I Make $110,000 A Year

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आप खाने के शौकीन हैं? क्या आप एक फ़ूड ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं? आज आप सीखेंगे एक खाद्य ब्लॉगर कैसे बनें.

आज, मैं एक साक्षात्कार साझा कर रहा हूं जो मैंने वांडरकुक से सारा और लौरा के साथ किया था, एक खाद्य ब्लॉग जिसे 5,000,000 से अधिक वार्षिक देखा गया था। उन्होंने अपने पसंदीदा एशियाई, यूरोपीय और ऑस्ट्रेलियाई व्यंजनों से एकत्रित ताजा नए खाद्य विचारों के साथ पाठकों को प्रेरित करने के लिए अपना ब्लॉग बनाया।फ़ूड ब्लॉगर कैसे बने

Wandercooks एक खाद्य ब्लॉग है जो वर्तमान में केवल अंशकालिक घंटों के साथ $150,000AU (लगभग $110,000 US डॉलर) कमाता है।

आज के साक्षात्कार में, उत्तर दिए गए प्रश्नों में शामिल हैं:

  • एक खाद्य ब्लॉगर क्या है?
  • एक फूड ब्लॉगर कितना पैसा कमा सकता है?
  • क्या फूड ब्लॉगर पैसा कमाते हैं?
  • फ़ूड ब्लॉगर बनने के क्या सकारात्मक पहलू हैं?
  • फ़ूड ब्लॉगर अपनी रेसिपी कहाँ से प्राप्त करते हैं?
  • फ़ूड ब्लॉगर अपना ट्रैफ़िक और विज़िटर कहाँ से प्राप्त करते हैं?
  • फ़ूड ब्लॉगर बनने के लिए किन उपकरणों की आवश्यकता होती है?
  • क्या एक खाद्य ब्लॉग को सफल बनाता है?

इसके अलावा और भी!

आज का साक्षात्कार आपको आरंभ करने में मदद करेगा और शायद आपको घर से पैसे कमाने के एक नए तरीके से भी परिचित कराएगा।

अगर आप अपना खुद का फ़ूड ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं कि फ़ूड ब्लॉगर कैसे बनें और भुगतान प्राप्त करें, तो शुरुआत करने में आपकी मदद करने के लिए यह एक बेहतरीन लेख है।

फ़ूड ब्लॉगर बनने के बारे में संबंधित सामग्री:

फ़ूड ब्लॉगर कैसे बने

कृपया हमें अपने बारे में थोड़ी पृष्ठभूमि दें और आपने कैसे शुरुआत की। आप कब से ब्लॉगिंग कर रहे है?

हम सारा और लौरा हैं, हम 8 साल से एक साथ हैं, पिछले 2 से शादी की है और 7 साल से ब्लॉगिंग कर रहे हैं!

जब हम पहली बार मिले थे, तब हम दोनों को ग्राफिक डिजाइन और मार्केटिंग में जॉब और कुकिंग का शौक था। हम वास्तव में एक साथ रहने के अपने पहले 6 महीनों में हर रात एक अलग भोजन पकाने की चुनौती पेश करते हैं। यह तब था जब कुछ परिवार और दोस्तों ने उल्लेख किया कि हमें एक ब्लॉग शुरू करना चाहिए।

वांडरकुक 2015 में वापस शुरू हुआ, इससे पहले कि हम 12 महीने के लिए दुनिया भर में बंद हो गए। हमने 35 देशों और 100 से अधिक शहरों का दौरा किया, खाना पकाने और विभिन्न संस्कृतियों और स्थानीय व्यंजनों के बारे में सीखते हुए हम गए।

जब हम ऑस्ट्रेलिया वापस लौटे, तो हमने अपना ग्राफिक और वेब डिज़ाइन व्यवसाय शुरू किया और इसके साथ ब्लॉग का विकास हुआ।

हमने पिछले साल जनवरी 2021 में Wandercooks के साथ जाने के लिए छलांग लगाई थी, जब हम इसे इस हद तक बढ़ा चुके थे कि यह पूरे समय हमारा समर्थन कर सके।

तब से, Wandercooks अब सालाना 5.25 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

एक फूड ब्लॉगर कितना पैसा कमा सकता है? तुम कितना कमा लेते हो?

उच्चतम अंत में, हम जानते हैं कि कई खाद्य ब्लॉगर प्रत्येक वर्ष एक मिलियन से अधिक की कमाई करते हैं।

Wandercooks वर्तमान में $150,000AU से अधिक कमा रहा है। यह औसत खाद्य ब्लॉग वेतन का लगभग तीन गुना है, जो वर्तमान में लगभग $ 57,000AU के अनुसार बैठता है ZipRecruiter.

हालांकि, एक बात हमें ध्यान में रखनी है, क्या हमारे खाद्य ब्लॉग को हम दोनों का समर्थन करने की आवश्यकता है, न कि केवल एक आय के लिए।

फूड ब्लॉगर होने के बारे में आपको क्या पसंद है?

एक खाद्य ब्लॉगर होने के नाते कुछ प्रमुख क्षेत्र हैं जो हमें पसंद हैं।

  • समय का लचीलापन – हम तब काम करते हैं जब यह हमें सूट करता है। वह वर्तमान में सोमवार से शुक्रवार तक अंशकालिक है, इसलिए हम अनिवार्य रूप से अर्ध-सेवानिवृत्त हैं। यह सुनिश्चित करना कि हमारे पास परिवार और दोस्तों के साथ बिताने के लिए समय है, हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह भी है कि हमारे पास दैनिक सैर या प्रकृति में बाहर निकलने का समय है और अंत में घंटों तक स्क्रीन के पीछे नहीं रहना है।
  • खाना बनाना – जबकि एक स्पष्ट रूप से, एक कौशल के रूप में खाना बनाना सीखना हमारे अनुमान से भी बेहतर रहा है। अद्भुत व्यंजनों को एक साथ रखना एक गेमचेंजर है – यह न केवल हमें रेस्तरां के गुणवत्तापूर्ण भोजन बनाने में सक्षम होने के लिए पैसे बचाता है, बल्कि वे इतने अच्छे स्वाद लेते हैं कि कभी-कभी हम पूरा समय एक-दूसरे को खुश करने में बिताएंगे – हाहा!
  • रहने की लागत कम रखता है – घर से काम करने की आवश्यकता के बिना हमें हर साल इतना पैसा और समय बचाता है। फोन और इंटरनेट बिल जैसी कुछ वस्तुओं को अब वहां भी नकदी बचाने के लिए व्यावसायिक खर्चों के तहत कवर किया जा सकता है।
  • अपस्किलिंग – ब्लॉगिंग के लिए आपको विविध प्रकार के कौशलों में बहुत अच्छी तरह से गोल होना चाहिए। वही कौशल आपके जीवन के कई अन्य क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है – व्यक्तिगत या अन्य व्यावसायिक अवसरों के लिए।
  • दूसरों को पढ़ाना – दूसरों को खाना पकाने का कौशल सिखाने और उन्हें अन्य संस्कृतियों के बारे में सिखाने में सक्षम होना बहुत संतोषजनक है। उनका खुद का भोजन बनाने का उत्साह और आनंद कभी पुराना नहीं होता!
  • हमें अपनी रसोई से यात्रा करने में सक्षम बनाना – जबकि हम हाल ही में यात्रा करने में सक्षम नहीं हुए हैं, यह दुनिया भर में हमारे पसंदीदा स्थानों से व्यंजन बनाने और इस बीच की यादों को ताजा करने के लिए बहुत अच्छा रहा है।
  • हमारे आग लक्ष्यों का समर्थन – वर्तमान में हम अपने ब्लॉग से होने वाली अतिरिक्त आय का उपयोग अपनी ओर करने के लिए कर रहे हैं आग लक्ष्य हमारे बंधक का भुगतान करने और जीवित रहने के लिए निष्क्रिय आय.

आप अपनी रेसिपी कहाँ से लाते हैं?

बढ़िया सवाल। हमारे कई यात्रा कारनामों के साथ हमने जिन व्यंजनों को सीखा या खोजा है उनमें से अधिकांश।

यह आमतौर पर काउचसर्फिंग के मिश्रण के माध्यम से किया जाता था (या कुकसर्फिंग जैसा कि हम इसे कॉल करना पसंद करते हैं) जहां हम स्थानीय लोगों के साथ रहते थे और अक्सर उन्हें ऑस्ट्रेलिया का एक व्यंजन बनाते थे, फिर वे हमें अपना पसंदीदा व्यंजन बनाते और सिखाते थे।

हमारे अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई व्यंजन जैसे पावलोवा तथा करी में बने हुए सॉसेज उन व्यंजनों से आते हैं जिनके साथ हम बड़े हुए हैं और हमने अपनी मां से सीखा है।

अन्य अभी भी अनुकूलन हैं जहां नुस्खा विकास में हमारा 7 साल का अनुभव हमें एक डिश पर अपने अनूठे रूप को एक साथ रखने से पहले व्यंजनों पर शोध और सुधार करने की अनुमति देता है। जब हम विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाते हैं, तो हम अक्सर उन व्यंजनों के क्षेत्रों को देखते हैं जिन्हें हम सरल या अनुकूलित कर सकते हैं जैसे कि आसान तकनीक, सामग्री, आधुनिक उपकरण या हमारे दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विकल्प।

एक खाद्य ब्लॉगर वास्तव में क्या है? क्या आप अपने द्वारा लिखी जाने वाली ब्लॉग पोस्ट के प्रकार के बारे में अधिक गहराई से जा सकते हैं?

एक विशिष्ट खाद्य ब्लॉग में व्यंजनों का एक विशेष स्थान होगा जो लोगों के एक निश्चित समूह के लिए अपील करता है। यह हमारे जैसे कुछ व्यंजनों से लेकर आहार संबंधी (शाकाहारी या कीटो के बारे में सोचें) या यहां तक ​​कि कुछ उपकरणों के लिए ब्लॉग (जैसे इंस्टेंट पॉट या एयर फ्रायर) से कुछ भी हो सकता है।

रेसिपी पोस्ट पर ध्यान केंद्रित किया जाता है – यह आमतौर पर औसतन 90% से अधिक खाद्य ब्लॉग सामग्री के लिए होता है।

अन्य पोस्ट प्रकारों में राउंड अप (लिस्टिकल्स के रूप में भी जाना जाता है) शामिल हो सकते हैं जहां क्रीम या अंडे का सफेद आदि जैसे किसी विशेष घटक का उपयोग करने के लिए 10 नुस्खा विचार हो सकते हैं।

अंत में, मूल बातें या सूचनात्मक पोस्ट किसी विशेष घटक या तकनीक पर गहराई से लिखा जा सकता है। इसका एक उदाहरण शिक्षण पर हमारी पोस्ट है सुशी चावल पकाने के तीन तरीके.

आप एक फूड ब्लॉगर के रूप में पैसे कैसे कमाते हैं? प्रायोजित पोस्ट? प्रदर्शन विज्ञापन? सहबद्ध विपणन?

वर्तमान में, हमारी अधिकांश आय प्रदर्शन विज्ञापनों से होती है, इसके बाद सहबद्ध विपणन Amazon, ebooks और सामयिक प्रायोजित पोस्ट के माध्यम से।

जबकि प्रदर्शन विज्ञापन खाद्य ब्लॉगर्स के बीच सबसे लोकप्रिय हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आय में विविधता लाएं और अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें।

उदाहरण के लिए, प्रदर्शन विज्ञापनों से होने वाली आय चक्रीय और मौसमी हो सकती है – इसलिए इसका मतलब है कि आप दिसंबर में सबसे अधिक कमा सकते हैं, फिर यह जनवरी में उन कमाई का लगभग आधा हो सकता है, इसलिए तैयार रहना या अन्य स्ट्रीम के दौरान आपका समर्थन करना महत्वपूर्ण है। निचले महीने।

अन्य आय विचारों में ऑनलाइन पाठ्यक्रम, उत्पाद, कार्यशालाएं, लाइव कार्यक्रम, आपके वीडियो / फोटोग्राफी कौशल को स्वतंत्र करना या प्लेटफॉर्म से सोशल मीडिया आय अर्जित करना शामिल हो सकता है। टिक टॉकइंस्टाग्राम और यूट्यूब।

आप अपने ब्लॉग पर पाठक और ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करते हैं?

हमने अपने खोजशब्द अनुसंधान प्रणाली (खोज इंजन) का उपयोग करके खाद्य ब्लॉगर्स के लिए अपने पाठकों का निर्माण किया है ईट योर वर्ड्स ईबुक.

इससे पहले कि हम खोजशब्द अनुसंधान करते, हम कोई भी ऐसी रेसिपी पोस्ट करते जो दिमाग में आती और हमारा ट्रैफ़िक एक महीने में लगभग 70,000 पृष्ठदृश्यों पर मंडराता था। फिर हमने कीवर्ड रिसर्च की खोज की। हमने अपनी सभी पोस्टों को ओवरहाल किया और 2 वर्षों में अपने ट्रैफ़िक को 600% बढ़ा दिया और अब एक महीने में 600,000 से अधिक पृष्ठदृश्यों तक पहुँच गए हैं!

अगर हम कभी भी एक नया ब्लॉग फिर से शुरू करते हैं – कीवर्ड रिसर्च हमारी सूची में सबसे ऊपर होगा! यह हमें उन व्यंजनों का चयन करने में मदद करता है जो हम दोनों जानते हैं कि हमारे पाठक आनंद लेंगे और लोग वास्तव में Google में भी खोज रहे हैं।

बेशक, जबकि कीवर्ड ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, यह सब कुछ नहीं है।

पाठक के लिए लिखना उतना ही महत्वपूर्ण है। जब लोग आपकी साइट पर आते हैं – आप चाहते हैं कि वे वास्तव में उस सामग्री का आनंद लें और सीखें जो वे पढ़ रहे हैं ताकि वे वापस आ सकें।

हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे व्यंजनों को पकाने वाला कोई भी व्यक्ति इसे हर बार सही करे। तो पोस्ट जानकारी से भरे हुए हैं – उनमें टिप्स, विविधताएं, विकल्प, प्रक्रिया शॉट्स और पकवान बनाने का एक वीडियो शामिल है। वहां उनकी जरूरत की हर चीज मौजूद है।

क्या एक खाद्य ब्लॉग को सफल बनाता है?

यह ध्यान में रखते हुए कि आपके पाठक नंबर 1 हैं। आपको मिलने वाली प्रत्येक टिप्पणी आपके पाठकों की मदद करने और उनके साथ जुड़ने का एक अवसर है। आपको खाना पकाने के उन क्षेत्रों को सीखने को मिलता है जो उनके लिए सबसे कठिन हैं, या शॉर्टकट जो उन्हें पसंद हैं। बातचीत से आप जो कुछ भी सीखते हैं, वह आपको बेहतर व्यंजनों और सामग्री प्रदान करने में मदद करता है।

संगति और कड़ी मेहनत अगला है। अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए, आपको सामग्री की आवश्यकता है! यह तभी हो सकता है जब आप समझ जाएं कि क्या करना है, और इसे करते रहें! वीक इन, वीक आउट दिखाना आपके पाठकों के लिए एक अपेक्षा निर्धारित करता है, लेकिन यह आपके कौशल को भी बनाए रखता है। इस तरह आप जो कंटेंट डालते हैं वह उसके चुने हुए टॉपिक में सबसे अच्छा होता है। यदि सैकड़ों अन्य लोगों ने एक ही नुस्खा किया है – तो आपको क्या अलग करता है?

अंत में, यह आपके काम की मंशा के बारे में है। हम लगातार परिष्कृत कर रहे हैं, जिसे हम प्रत्येक दिन 1% सुधार कहते हैं। इस तरह आप अधिक चतुराई से काम कर रहे हैं, कठिन नहीं। आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक सुधार पर ध्यान दें। हमारे लिए, हमारा सबसे अच्छा उदाहरण सीख रहा था खोजशब्द अनुसंधान जिसने ब्लॉग को अब हमें पूर्णकालिक समर्थन देने की अनुमति दी।

एक खाद्य ब्लॉगर को किन उपकरणों या उपकरणों की आवश्यकता होती है?

हालांकि कुछ चीजें हैं जो आपकी ब्लॉगिंग यात्रा में आपकी मदद कर सकती हैं, लेकिन इनका हमारे विकास पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है:

  • कैमरा: हम a . का उपयोग करते हैं कैनन 6डी हमारे अधिकांश फ़ूड फ़ोटोग्राफ़ी शूट के लिए 100 मिमी मैक्रो और 50 मिमी लेंस के साथ।
  • फ़ोन: वर्तमान में my . का उपयोग कर रहे हैं गूगल पिक्सेल 3 हमारे “हैंड्स एंड पैन्स” ओवरहेड रेसिपी वीडियो शूट करने के लिए Cinema FV-5 ऐप के साथ।
  • वेबसाइट मेजबानी: अच्छी वेबसाइट होस्टिंग से सभी फर्क पड़ता है। फ़ूड ब्लॉग के लिए वर्तमान लोकप्रिय होस्ट हैं बिगस्कूट्स और डब्ल्यूपीओपीटी.
  • पाठ्यक्रम और ईबुक: ये संसाधन वास्तव में एक खाद्य ब्लॉगर बनने के लिए आवश्यक सभी कौशलों को पूरा करने के लिए आवश्यक जानकारी को शॉर्टकट कर सकते हैं।

फ़ूड ब्लॉग शुरू करने के लिए कुछ अन्य टिप्स क्या हैं?

सक्रिय रहें और वह सब कुछ सीखें जो आप कर सकते हैं।

जब तक आप शुरू से आउटसोर्सिंग नहीं कर रहे हैं, आपको कई टोपी पहनने की जरूरत है। लेखक, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, रेसिपी डेवलपर, सोशल मीडिया मैनेजर, बिजनेस मैनेजर, प्रोजेक्ट मैनेजर, वेबसाइट और ग्राफिक डिजाइनर। कभी-कभी आप एक दिन में वह सब हो जाते हैं – इसलिए उन सभी भूमिकाओं को तोड़ने के लिए समय निकालें और पता करें कि यह आपके लिए कैसा दिखता है।

आप सीखेंगे कि आप क्या प्यार करते हैं, आप क्या अच्छे हैं और आप क्या नफरत करते हैं। जब आप अपने विकास के साथ काम के भार को संतुलित करने के लिए तैयार होते हैं तो यह आउटसोर्स करने के बाद आप क्या कर सकते हैं, इसे बनाने में मदद करता है।

हमारे लिए, यह साइट के लिए तकनीकी सहायता ले रहा था, जो हमारे ज्ञान से परे हो या आवश्यकतानुसार हमारे सामाजिक प्रबंधन में सहायता के लिए वर्चुअल सहायक ले रहा हो।

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Author: hindizone

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