How To Prevent Financial Fraud From Happening To You

[ad_1]

आज, मैंने के साथ भागीदारी की है और. ऑरा इंटेलिजेंट सुरक्षा समाधानों में अग्रणी है और उपभोक्ताओं को ऑल-इन-वन डिजिटल सुरक्षा प्रदान करती है।

आजकल हम लगभग हर काम ऑनलाइन करते हैं।आपके साथ होने वाली वित्तीय धोखाधड़ी को कैसे रोकें

खरीदारी से लेकर बिलों का भुगतान, बैंकिंग, मित्रों और परिवार से जुड़ना, और बहुत कुछ – शायद ही कोई दिन ऐसा गुजरता हो जब कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अपना अच्छा समय व्यतीत नहीं करता हो।

आखिरकार, ऑनलाइन उपभोक्ताओं के पास औसतन 90 खाते हैं और वे प्रतिदिन 6 घंटे से अधिक इंटरनेट पर बिताते हैं।

दुर्भाग्य से, इसके साथ ही, घोटालों में भी वृद्धि हुई है।

इंटरनेट और ऑनलाइन दुनिया बहुत अच्छी चीज है, लेकिन इसमें जोखिम भी हैं। साइबर अपराध काफी बार होता है और इससे बहुत तनाव और धन की हानि हो सकती है।

वित्तीय धोखाधड़ी इन दिनों आम है, और यह खतरनाक दर से बढ़ रही है।

यहां तक ​​​​कि अगर आप सोचते हैं कि आप कभी भी वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार नहीं हो सकते हैं, तो यह हर दिन सामान्य लोगों के साथ होता है – चाहे आप कहीं भी रहते हों, आपकी आय कितनी अधिक या कम हो, आपकी उम्र, इत्यादि। कोई यह नहीं सोचना चाहता कि उनके साथ ऐसा हो सकता है, जब तक कि ऐसा नहीं होता।

FTC के अनुसार, पहचान की चोरी और धोखाधड़ी के नुकसान से लोगों को अकेले 2020 में US $ 3.3 बिलियन का नुकसान हुआ और हर 7 सेकंड में कोई व्यक्ति पहचान की चोरी या धोखाधड़ी का शिकार होता है। 2020 में दोगुने हुए पहचान की चोरी के मामले, जो है बहुत बड़ी बढ़ोतरी! साथ ही, 2020 में हर हफ्ते 46,000 से अधिक स्कैम वेबसाइटों का पता चला।

यह बहुत अधिक वित्तीय धोखाधड़ी है!

उसके कारण, मैं वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने में आपकी मदद करना चाहता हूं ताकि आप अपने वित्त की रक्षा कर सकें।

आज मैं बात करने जा रहा हूँ:

  • वित्तीय धोखाधड़ी क्या है
  • संकेत है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो सकती है
  • आपके साथ ऐसा कैसे हो सकता है
  • अगर आप किसी वित्तीय घोटाले के शिकार हैं, तो आपको क्या करना चाहिए, और भी बहुत कुछ!

आपके साथ होने वाली वित्तीय धोखाधड़ी को कैसे रोकें

वित्तीय धोखाधड़ी क्या है? वित्तीय धोखाधड़ी का सबसे आम प्रकार क्या है?

वित्तीय धोखाधड़ी तब होती है जब कोई आपका पैसा, संपत्ति या व्यक्तिगत पहचान चुरा लेता है।

वित्तीय धोखाधड़ी सभी अलग-अलग प्रकार के लोगों को प्रभावित करती है – युवा, बूढ़े, सभी अलग-अलग शहरों, राज्यों और देशों में, विभिन्न आय स्तर, और बहुत कुछ।

स्कैमर्स परवाह नहीं करते कि आप कौन हैं – वे सिर्फ आपका पैसा चाहते हैं।

वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल हैं:

  • आपके नाम से नए बैंक खाते खोलना
  • अपने मौजूदा वित्तीय खातों को संभालना
  • अपने क्रेडिट कार्ड पर खर्च चार्ज करना
  • आपकी व्यक्तिगत जानकारी के साथ ऋण और क्रेडिट कार्ड खोलना
  • चोरी की पहचान
  • पिरामिड या पोंजी योजनाएं
  • घर जमा की चोरी (यह अभी बहुत आम है और यह तब होता है जब कोई आपके घर खरीदने की प्रक्रिया में शामिल होने का दिखावा करता है और आपके घर जमा को रोकता है, आमतौर पर ईमेल के माध्यम से किया जाता है)

और अधिक।

सूची कभी खत्म नहीं होती है और हर समय नए प्रकार के घोटाले बनाए जाते हैं।

क्या संकेत हैं कि मेरी व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो गई है?

यदि आपकी पहचान या व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो गई है, तो ऐसे संकेत हैं जिनकी आपको तलाश करनी चाहिए। इसमें शामिल है:

  • आपके क्रेडिट कार्ड या बैंक स्टेटमेंट पर ऐसे शुल्क हैं जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। जब आप अपने मासिक विवरण प्राप्त करते हैं, तो आपको उन्हें देखना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सभी शुल्कों को पहचानते हैं, चाहे वे बड़े, छोटे, शुल्क या आय हों। पहचान चोर यह देखने के लिए कुछ भी करेंगे कि आप कुछ महंगा चार्ज करने से पहले क्या देखेंगे।
  • आपके नाम पर एक नया क्रेडिट कार्ड या लोन है जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं। यह एक तात्कालिक झंडा है जिसे आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। अगर आपके लिए कुछ अपरिचित है, तो आपको तुरंत जांच करनी चाहिए।
  • आपको ऋण लेने वालों से फोन कॉल या पत्र प्राप्त हुए हैं। अगर कोई आपसे कोई कर्ज लेने की कोशिश कर रहा है जिससे आप अनजान हैं, तो हो सकता है कि किसी ने आपकी पहचान चुरा ली हो।
  • आपको मेल में बिल प्राप्त होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं।

ये सभी संकेत हैं जिन्हें आप नज़रअंदाज़ या नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहते हैं। आपको इनकी तुरंत जांच करनी चाहिए और पता लगाना चाहिए कि क्या हो रहा है।

वित्तीय धोखाधड़ी कैसे होती है?

वित्तीय धोखाधड़ी कई अलग-अलग तरीकों से हो सकती है, जैसे:

  • आप खराब वाईफाई कनेक्शन से जुड़े हैं
  • आप एक के लिए गिर गए होंगे क्रेगलिस्ट रेंटल घोटाला
  • एक इंटरनेट ईमेल घोटाले का शिकार हो गया
  • अपना बटुआ खो दिया
  • ईमेल में फर्जी लिंक पर क्लिक किया
  • डेटा उल्लंघन का शिकार हो गया है (ये हाल ही में हर समय होता है, ऐसा लगता है)
  • किसी ने आपका कंप्यूटर, वाईफाई कनेक्शन, या आपके ऑनलाइन खातों को हैक कर लिया है

दुर्भाग्य से, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी गलत व्यक्ति के हाथों में जा सकती है।

मैं वित्तीय धोखाधड़ी और घोटालों को कैसे रोक सकता हूं?

शुक्र है, कई घोटाले काफी स्पष्ट हैं। यदि आप अपना समय लेते हैं और सामान्य चेतावनी संकेतों की तलाश करते हैं, तो आप अधिकतर घोटालों को रोकने में सक्षम होंगे।

कुछ आसान संकेत हैं जिन पर आप ध्यान दे सकते हैं, जैसे:

  • आप जो ईमेल पढ़ रहे हैं, क्या उसमें बहुत सारी गलतियाँ हैं? यदि ऐसा है, तो मैं किसी भी लिंक पर क्लिक करने या उन्हें कोई व्यक्तिगत जानकारी देने से सावधान रहूंगा। बड़ी कंपनियां, आपका बैंक, और अन्य स्थान जो आपकी वित्तीय जानकारी से संबंधित हैं, शायद ही कभी टाइपो होंगे।
  • क्या कोई ऑनलाइन संभवतः आपके बैंक जैसा कोई और होने का नाटक कर रहा है? मैं व्यक्तिगत जानकारी कभी नहीं देने की कोशिश करता हूं जब तक कि मुझे करना न पड़े। अगर मैं करता हूं, तो मैं खुद कंपनी से संपर्क करूंगा, अगर यह एक नकली ईमेल या फर्जी फोन कॉल है। हां, इसमें थोड़ा अधिक समय लगता है, लेकिन यह आपको काफी तनाव से बचा सकता है।
  • क्या वेबसाइट सुरक्षित है? जब आप किसी URL पर क्लिक करते हैं, तो आपका ब्राउज़र आमतौर पर आपको बताएगा कि आप जिस वेबसाइट पर हैं वह सुरक्षित है या नहीं।
  • क्या यह सच होना बहुत अच्छा लगता है? आप जानते हैं कि वे क्या कहते हैं – अगर यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो संभवतः यह है। यदि आपके मन में कोई शंका है तो आपको हमेशा अपना शोध करना चाहिए।

वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए आप अन्य चीजें भी कर सकते हैं, जैसे कि यह सुनिश्चित करना कि आप उस व्यक्ति या कंपनी पर शोध कर रहे हैं जो आपसे संपर्क कर रहा है, उनसे अलग से संपर्क करें (जैसे कि सीधे अपने बैंक को उस नंबर से कॉल करना जिसके बारे में आप जानते हैं, आपके द्वारा प्राप्त ईमेल में नंबर नहीं), आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की निगरानी करना, कठिन और अलग पासवर्ड बनाना, आपके द्वारा कनेक्ट किए जाने वाले वाईफाई के बारे में सावधान रहना और अपने क्रेडिट कार्ड पर अलर्ट सेट करना।

दूसरा तरीका ऑरा जैसी सेवा का उपयोग करना है, जिसके बारे में मैं नीचे गहराई से बात करूंगा।

ऑरा मेरी रक्षा करने में कैसे मदद कर सकती है?

जबकि मुझे पता है कि उपरोक्त लेख आपको डरा सकता है, या आपको यह एहसास दिला सकता है कि आपने अतीत में अपनी व्यक्तिगत जानकारी से समझौता किया हो सकता है, कुछ चीजें हैं जो आप अपनी जानकारी और वित्त को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।

एक आसान तरीका एक ऐसी सेवा के लिए साइन अप करना है जो आपकी और आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करेगी।

और इंटेलिजेंट सुरक्षा समाधानों में अग्रणी है और आपके और मेरे जैसे उपभोक्ताओं के लिए ऑल-इन-वन डिजिटल सुरक्षा प्रदान करता है।

वास्तव में, 1 मिलियन से अधिक लोग हर दिन अपनी सुरक्षा के लिए ऑरा और आइडेंटिटी गार्ड (ऑरा के स्वामित्व वाला एक ब्रांड) का उपयोग करते हैं।

ऑरा को स्थापित करना आसान है ताकि आप स्वयं को, अपने इंटरनेट नेटवर्क और अपने उपकरणों को स्कैमर से सुरक्षित रख सकें।

वे दूसरों को आपके ऑनलाइन खातों (जैसे बैंकिंग और व्यक्तिगत खातों) तक पहुँचने से रोकने में मदद करते हैं, स्कैमर्स को वित्तीय धोखाधड़ी (जैसे आपके नाम के तहत ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना) के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने से रोकते हैं, और प्रभाव को कम करते हैं यदि आपकी व्यक्तिगत जानकारी है ऑनलाइन चोरी या उजागर (जैसे कि यदि आपका सामाजिक सुरक्षा नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, या पासपोर्ट नंबर चोरी हो गया है)।

आभा पहचान सुरक्षा प्रदान करती है जैसे:

  • क्रेडिट निगरानी
  • क्रेडिट फ्रीज
  • बैंक खाते की निगरानी (उदाहरण के लिए – यदि आपके बैंक खाते का विवरण आपकी जानकारी के बिना बदल दिया जाता है, जैसे कि यदि कोई नया खाता धारक जोड़ा जाता है, तो आपको सूचित किया जा सकता है)
  • डार्क वेब मॉनिटरिंग
  • सार्वजनिक रिकॉर्ड निगरानी
  • घर के शीर्षक की निगरानी (यदि आपके घर के शीर्षक के नाम बदल गए हैं तो सूचना प्राप्त करें)
  • साथ ही एंटीवायरस, वीपीएन, पासवर्ड प्रबंधन और माता-पिता का नियंत्रण (जल्द ही आ रहा है)।

यह सब एक उत्पाद में संयुक्त है ताकि आप सर्वोत्तम सुरक्षा सुरक्षा प्राप्त कर सकें।

उदाहरण के लिए, अगर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नई पूछताछ होती है, जैसे क्रेडिट कार्ड और बैंक ऋण के लिए, ऑरा आपको मॉनिटर और अलर्ट करता है। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई भी आपकी पहचान का उपयोग नए खाते खोलने के लिए नहीं कर रहा है।

ऑरा मदद करने का एक और तरीका है कि वे आपको संदिग्ध खर्च के बारे में भी सचेत करेंगे। आप बस अपने बैंक खातों को ऑरा से लिंक करें और आपके वित्त की निगरानी की जाएगी ताकि आप किसी ऐसे व्यक्ति के शुरुआती संकेतों को पकड़ सकें जिसने आपका क्रेडिट कार्ड या अन्य व्यक्तिगत जानकारी चुरा ली हो।

ऑरा वित्तीय, पहचान सुरक्षा और नेटवर्क सुरक्षा सभी को एक ही सेवा में जोड़ती है, ताकि आप अपनी पहचान, अपने कंप्यूटर पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी आदि की सुरक्षा कर सकें।

ऑरा के साथ, आप अपने ऑनलाइन खातों को सुरक्षित कर सकते हैं, अलर्ट की निगरानी कर सकते हैं, अपने क्रेडिट को लॉक और मॉनिटर कर सकते हैं, अपने आप को घोटालों और मैलवेयर से बचा सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं।

ऑरा के बारे में अधिक जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आप इसे आज़माने के लिए 14 दिन का निःशुल्क परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं।

वित्तीय धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए आप क्या करते हैं?

[ad_2]

Source link

Author: hindizone

Leave a Reply

Your email address will not be published.