How We Can Become Financially Independent Women

[ad_1]

इस लेख में ऐसे लिंक शामिल हैं जिन पर क्लिक करने पर हम आपको बिना किसी कीमत के मुआवज़ा प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादातर समय, महिलाएं वित्तीय बातचीत में केंद्रित नहीं होती हैं। हमें अपने धन को बढ़ाने की तुलना में पैसे बचाने और चुटकी लेने के तरीके सिखाने की अधिक संभावना है। लेकिन, यह बेतुका है। महिलाओं के पास अपने भविष्य में निवेश करने और बेहतर जीवन के लिए धन का निर्माण करने के लिए पुरुषों की तरह ही कई प्रोत्साहन हैं। महिलाओं को पहले से कहीं अधिक वित्तीय स्वतंत्रता के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। यहां बताया गया है कि शुरुआत कैसे करें।

वित्तीय स्वतंत्रता क्या है?

वित्तीय स्वतंत्रता एक नौकरी पर भरोसा करने की आवश्यकता के बिना, अपने लिए अर्जित किए गए साधनों से दूर रहने की क्षमता है। आपने जीवन के दुर्भाग्य से बचाने के लिए धन इकट्ठा करने में समय और ऊर्जा खर्च की है और अब आपको काम करने की आवश्यकता नहीं है। आप अभी भी काम करना चुन सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। वित्तीय स्वतंत्रता लैंगिक वित्तीय समानता लाने का एक तरीका हो सकता है।

कदम जो हर महिला को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाएंगे

जबकि आप रातों-रात आर्थिक रूप से स्वतंत्र नहीं हो सकते, आप मर्जी यदि आप किसी वित्तीय योजना से चिपके रहते हैं तो आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाते हैं। आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सालों लगेंगे। कितने साल लगेंगे?

कुछ आर्थिक रूप से स्वतंत्र महिलाओं ने इसे पांच वर्षों में हासिल किया है, जैसे ब्लॉग से पर्पल, एक बैंगनी जीवन. से किट्टी कुतिया धन प्राप्त करें 35 पर सेवानिवृत्त हो रहा है। दूसरों के लिए, इसमें अधिक समय लगता है। वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। व्यक्तिगत वित्त व्यक्तिगत है, और आपको यह तय करना होगा कि वित्तीय स्वतंत्रता तक पहुंचने और अपनी निवल संपत्ति बढ़ाने के लिए आपके लिए क्या काम करता है।

अपनी वित्तीय साक्षरता में सुधार करके शुरुआत करें

पहली चीज जो आप करना चाहेंगे वह यह सुनिश्चित करना है कि आप आर्थिक रूप से साक्षर हैं। क्या आपका बजट अच्छा है और क्या आप पैसे बचाने में सक्षम हैं? यदि नहीं, तो वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना कठिन होगा।

यदि आपको बजट बनाने में समस्या हो रही है, तो इनमें से किसी एक का उपयोग करके देखें लोकप्रिय बजट प्रणालीलिफाफा विधि या शून्य आधारित बजट पद्धति की तरह। बहुत कुछ है बजट ऐप्स जो इस प्रक्रिया को आसान बना सके। हमारे पसंदीदा में से एक है आपको एक बजट चाहिए.

यदि आपको पैसे बचाने में समस्या हो रही है, तो अपने निवेश को स्वचालित करने का प्रयास करें। यदि आप समीकरण का हिस्सा नहीं हैं तो पैसे बचाना आसान है। प्रौद्योगिकी को आपके लिए भारी भारोत्तोलन करने दें।

मैंने व्यक्तिगत रूप से एक व्यक्तिगत जवाबदेही भागीदार होना उपयोगी पाया है। हम महीने में कुछ बार एक-दूसरे के साथ चेक इन करते हैं कि हमारा खर्च कैसा चल रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ट्रैक पर हैं। हम एक साथ अपने खर्च को भी ट्रैक करते हैं। सहकर्मी दबाव, अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए, तो यह एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

और अधिक जानें:

अपनी वित्तीय स्वतंत्रता संख्या का पता लगाएं

इसके बाद, आप इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक वित्तीय योजना बनाना चाहेंगे। आप एक वित्तीय योजनाकार के साथ काम कर सकते हैं या अपनी खुद की योजना बना सकते हैं, यदि आप इसके साथ सहज हैं। किसी भी तरह से, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने योग्य हैं।

यदि आप अपनी खुद की योजना बनाना चुनते हैं, तो एक आपातकालीन निधि की बचत करके शुरुआत करें। यह 3 से 6 महीने की संपत्ति नकद में होनी चाहिए।

इसके बाद, आप 4 प्रतिशत नियम का पालन करना और निर्माण करना चाहेंगे स्मार्ट लक्ष्य. 4 प्रतिशत का नियम इस विचार पर आधारित है कि आपका पोर्टफोलियो आपको बिना धन कम किए एक वर्ष में इसका 4 प्रतिशत निकालने की अनुमति देता है।

यदि आप अपने गणित के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो बहुत सारे हैं आग कैलकुलेटर जो आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपकी सेवानिवृत्ति संख्या क्या होनी चाहिए।

वित्तीय स्वतंत्रता के लिए योजना बनाना

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपका नंबर क्या होना चाहिए, तो आपको वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में एक रोडमैप बनाने की आवश्यकता है। यहां गणित थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि आपको अपना पैसा बाजार में लगाना चाहिए। मैं a . का उपयोग करने की सलाह देता हूं सेवानिवृत्ति कैलकुलेटर आपको यह देखने में मदद करने के लिए कि इसमें कितने साल लगने चाहिए।

मान लें कि हम $50,000 प्रति वर्ष (करों के बाद) कमा रहे हैं, और केवल $40,000 खर्च कर रहे हैं, इससे हमें एक वर्ष में बचत करने के लिए $10,000 मिलते हैं। अगर हम बिना निवेश किए बचत करते हैं, तो हमें 1,000,000 डॉलर बचाने में 100 साल लगेंगे। यह टाइमलाइन से थोड़ा ज्यादा लंबा है। यदि आप इसके बजाय पैसा निवेश करते हैं, तो 7 प्रतिशत रिटर्न मानकर, आपके पास 35 वर्षों में इसके बदले एक मिलियन डॉलर होंगे।

यदि आप अपने खर्चों में कटौती करने या अधिक कमाई शुरू करने में सक्षम हैं, तो इससे कम समय लगेगा।

आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए निष्क्रिय आय बनाना

आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का दूसरा तरीका निष्क्रिय आय बनाना है। निष्क्रिय आय वह आय है जो आप बिना कुछ किए अर्जित करते हैं। बहुत प्यारा लगता है, नहीं? कभी-कभी इसमें काफी पहले से काम करना पड़ता है, मान लीजिए कि आप कोई किताब लिख रहे हैं या कोई उत्पाद बना रहे हैं। लेकिन निष्क्रिय आय का लक्ष्य यह है कि यह समय के साथ पैसा बनाती है। निष्क्रिय आय की संभावनाएं अनंत हैं।

आप ऐसा कर सकते हैं:

आदर्श रूप से, आप अपनी नौकरी की आवश्यकता को अपनी निष्क्रिय आय से बदल देंगे। आप अपनी आय धाराओं में विविधता ला सकते हैं और कई अलग-अलग निष्क्रिय आय पैदा करने वाली परियोजनाएं कर सकते हैं, या आप सिर्फ एक पर टिके रह सकते हैं। यह, हर चीज की तरह, एक महिला के रूप में आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल है।

वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में प्रयास करने वाली महिलाओं के लिए सामान्य बाधाएं

जबकि मुझे यह कहना अच्छा लगेगा कि एक बार जब आप अपने व्यक्तिगत फॉर्मूले का पता लगा लेते हैं, तो वित्तीय स्वतंत्रता की राह आसान हो जाती है; दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं है। जीवन में सभी अच्छी चीजों की तरह, यह उन लोगों के लिए आता है जो लगन से इसका पीछा करते हैं। वित्तीय सुरक्षा के स्थान तक पहुँचने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और लगातार बने रहना होगा।

खराब हुए

वित्तीय स्वतंत्रता चाहने वालों के लिए बर्न आउट एक बहुत बड़ी समस्या है। यदि आप बहुत अधिक, बहुत तेजी से करने का प्रयास करते हैं, तो आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं होंगे। वित्तीय स्वतंत्रता की तलाश एक मैराथन दौड़ने के समान है। इसमें बहुत प्रशिक्षण और परिश्रम लगता है। आप रातों-रात अपनी जीवनशैली नहीं बदल सकते और सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके बजाय, मैराथन के लिए प्रशिक्षण की तरह, आपको छोटे, काटने के आकार के चरणों में वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने की आवश्यकता है।

आपके सामाजिक दायरे से समर्थन की कमी

दोस्त महान और सभी हैं, लेकिन कभी-कभी वे आपके वित्तीय निर्णयों को नहीं समझते हैं। महिलाओं के रूप में, हम जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए हमें आंका जाता है, और योजनाओं को ठुकराना भारी पड़ सकता है क्योंकि वे बजट में फिट नहीं होते हैं। पैसे खर्च करने के लिए साथियों का दबाव बनाए रखना वित्तीय स्वतंत्रता की आपकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण बाधा हो सकती है। लेकिन आपको अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखना होगा। आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना शहर की एक रात से बेहतर महसूस करेगा।

कर्ज में फिसलना

एक और मूक अपराधी कर्ज है। ओवरस्पेंड करना और क्रेडिट कार्ड ऋण में खुद को ढूंढना आसान है। सुनिश्चित करें कि आप अपना खर्च देख रहे हैं ताकि आपको खुद को वित्तीय छेद से बाहर निकालना न पड़े। यदि आप पहले से ही कर्ज में हैं, तो इसे चुकाने की योजना बनाएं, ताकि यह आपकी वित्तीय स्वतंत्रता की खोज में बाधा न बने।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता का पीछा क्यों करना चाहिए?

वित्तीय स्वतंत्रता का पीछा कर सकते हैं:

  • आपको पैसे की चिंता किए बिना मातृत्व का पीछा करने की अनुमति दें
  • आपको पार्टनर के पैसे के बजाय अपने पैसे पर भरोसा करने की अनुमति दें
  • आपको यात्रा करने और दुनिया देखने की क्षमता देता है
  • काम की चिंता किए बिना मौसम की चिकित्सा आपात स्थिति
  • लंबे समय तक परिवार के सदस्यों का ख्याल रखें

एक महिला के रूप में आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के क्या लाभ हैं?

कोई भी महिला वित्तीय स्वतंत्रता का पीछा करने से लाभान्वित हो सकती है। आपके और दुनिया के बीच एक वित्तीय बफर होगा। और आपके पास और विकल्प होंगे।

कुछ लोग आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने पर जल्दी सेवानिवृत्त होने का विकल्प चुनते हैं। अन्य लोग तनख्वाह की परवाह किए बिना काम करना चुनते हैं जो उनके लिए सार्थक है। फिर भी अन्य लोग दुनिया के छोटे हिस्से को बदलने के लिए कंपनियां शुरू करना चुनते हैं।

जब आप जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं के बारे में चिंतित नहीं होते हैं, तो आप कुछ भी करने का चुनाव कर सकते हैं जो आप करना चाहते हैं।

तल – रेखा

आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का आपके लिंग से कोई लेना-देना नहीं होना चाहिए। आप जिस भी लिंग के साथ पहचान करते हैं, आप धन अर्जित कर सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। इसमें बस कुछ समय और समर्पण लगेगा। यदि आप एक आर्थिक रूप से स्वतंत्र महिला बनना चाहती हैं, तो इसके लिए जाएं! महिला सशक्तिकरण की वकालत करने के लिए अपने वित्त में सुधार करना एक ठोस साधन हो सकता है। आपको इसका पछतावा नहीं होगा।



[ad_2]

Source link

Author: hindizone

Leave a Reply

Your email address will not be published.