Sustainable Investing: Profit While Protecting the Earth

[ad_1]

इस लेख में ऐसे लिंक शामिल हैं जिन पर क्लिक करने पर हम आपको बिना किसी कीमत के मुआवज़ा प्राप्त कर सकते हैं।

एक अनुचित धारणा है कि सभी निगम पहले लाभ डालते हैं और हमारे नाजुक वातावरण के बारे में कम परवाह नहीं कर सकते हैं। लेकिन कई धारणाओं की तरह, यह सच नहीं है।

वास्तव में, बहुत सी कंपनियां पृथ्वी की रक्षा के लिए स्थायी प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। और आप उन दोनों में निवेश कर सकते हैं ताकि दोनों अपना समर्थन दे सकें और रास्ते में कुछ संभावित लाभ कमा सकें।

स्थायी निवेश के लिए इस गाइड में, हम यह पता लगाएंगे कि आप ग्रह के लिए अच्छा करने से कैसे पैसा कमा सकते हैं।

स्थिरता में निवेश क्या है?

dictionary.com स्थिरता को “पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं होने या प्राकृतिक संसाधनों को कम करने की गुणवत्ता, और इस तरह दीर्घकालिक पारिस्थितिक संतुलन का समर्थन करने की गुणवत्ता” के रूप में परिभाषित करता है। आपने अक्सर कृषि और खुदरा उद्योगों में कंपनियों को स्थिरता के बारे में बात करते देखा होगा।

सस्टेनेबिलिटी में निवेश का मतलब उन कंपनियों में निवेश करना है जो स्थिरता को गंभीरता से लेती हैं।

स्थिरता कोई नई अवधारणा नहीं है

स्थिरता के महत्व के बारे में EPA की चर्चा 1969 के राष्ट्रीय पर्यावरण नीति अधिनियम के साथ शुरू हुआ। यह पहले कानूनों में से एक था जो भविष्य के संसाधनों की रक्षा करने और व्यावसायिक प्रथाओं के सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय प्रभावों पर विचार करने पर केंद्रित था। दशकों बाद, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय क्षति के बारे में चिंताओं पर अभी भी चर्चा की जा रही है और भावी पीढ़ियों के लिए शोध किया जा रहा है।

पुन: उपयोग रीसायकल कम

हमारे पुराने सहस्राब्दी और पिछली पीढ़ी ईपीए के कम करें, पुन: उपयोग, रीसायकल अभियान को याद कर सकते हैं। इस सरल अनुप्रास ने हमें स्थिरता के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया और कहा कि छोटे, सरल कार्यों का कितना बड़ा प्रभाव हो सकता है।

ईपीए की साइट को कम करने, पुन: उपयोग करने, रीसायकल करने के अलावा कई अन्य संसाधन हरित जीवन के लिए। विषयों में सस्टेनेबलली लिविंग, बीइंग ग्रीन ऑन द रोड, थ्रो अवे लेस, चॉइसिंग ग्रीनर प्रोडक्ट्स और बहुत कुछ शामिल हैं।

और अधिक जानें:

सतत निवेश बनाम सामाजिक रूप से जिम्मेदार निवेश (SRI .)

निवेश में स्थिरता और सामाजिक जिम्मेदारी पर शोध करते समय, कई सामान्य शब्द विनिमेय प्रतीत होंगे। एक शब्द जो मैं अक्सर देख रहा हूं वह है ईएसजी, जो “पर्यावरण, सामाजिक और शासन” कारकों के लिए है। ईएसजी, सामाजिक रूप से जिम्मेदार निवेश, और स्थिरता सभी एक दूसरे से जुड़े हुए प्रतीत होते हैं।

स्थिरता और सामाजिक रूप से जिम्मेदार निवेश बिल्कुल विनिमेय नहीं हैं

हालांकि इस प्रकार के निवेश शब्द विनिमेय प्रतीत होते हैं, कुछ सूक्ष्म अंतर हैं। सस्टेनेबिलिटी सामाजिक रूप से जिम्मेदार निवेश कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी का एक सबसेट या हिस्सा है। परिभाषा के अनुसार, स्थिरता मुख्य रूप से पर्यावरणीय कारक पर केंद्रित है। समग्र रूप से सामाजिक रूप से जिम्मेदार निवेश “बड़ी तस्वीर” है। स्थिरता विवरण में है।

हालांकि, जब स्थिरता मेरे एमबीए प्रोग्राम में शीर्ष चर्चाओं में से एक थी, तो यह एक कंपनी की लंबी अवधि के लिए कार्रवाई करने में सक्षम होने की संभावना को संदर्भित करती थी। क्या यह परिवर्तनशील समय के साथ टिकाऊ है? स्थिरता अक्सर दीर्घकालिक प्रभाव का पर्याय बन जाती है।

स्थिरता के लिए अन्य शर्तें

सतत और जिम्मेदार निवेश के लिए फोरम स्थिरता में निवेश के बारे में अधिक जानने के लिए एक महान संसाधन है। स्थिरता का वर्णन करने वाले अन्य शब्द नैतिक, समुदाय या प्रभाव निवेश हैं। आप हरे, मिशन से संबंधित, या सामाजिक रूप से जिम्मेदार निवेश भी देख सकते हैं।

स्थिरता में निवेश कैसे करें

आप SRI निवेश रणनीति के साथ शुरुआत कर सकते हैं। सुधार कम लागत वाले एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के तीन पोर्टफोलियो बनाए हैं जो एसआरआई प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सामाजिक प्रभाव और व्यापक प्रभाव पोर्टफोलियो के साथ, बेटरमेंट एक जलवायु प्रभाव पोर्टफोलियो प्रदान करता है जो जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए काम करने वाली कंपनियों का समर्थन करता है।

मॉर्निंगस्टार ने अपनी खुद की स्थिरता रेटिंग बनाई है। FinancialMechanic.com इसे तोड़ दिया है: मॉर्निंगस्टार निगम की स्थिरता रेटिंग से अंक काटता है यदि ईएसजी समस्याएं, मुकदमे या अन्य मुद्दे हैं। स्थायी फंड खोजने के लिए यह एक विकल्प है।

Partnersinfire.com स्थिरता रिपोर्टिंग के लिए दो अन्य स्रोतों का उल्लेख करता है: MSCI ESG रेटिंग और Sustainalytics ESG रेटिंग। हालांकि विभिन्न एजेंसियों के अलग-अलग मानक होते हैं, आप उन पर शोध कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके मूल्यों के साथ सबसे अधिक कौन सा संरेखित है।

यदि आप अपने निवेश के साथ और भी अधिक सकारात्मक प्रभाव डालना चाहते हैं, तो Partnersinfire.com एक प्रभाव-निवेश रिपोर्टिंग प्रक्रिया का भी उल्लेख करता है जो स्थिरता रिपोर्टिंग से भी अधिक गहन है।

स्थायी निवेश के नुकसान

ईएसजी मुद्दों, स्थिरता, या सामाजिक जिम्मेदारी का उपयोग करते हुए एक जिम्मेदार निवेश रणनीति के नुकसान हैं।

मानकीकरण और जानकारी की कमी

स्थायी निवेश के साथ एक मुद्दा वित्तीय रिटर्न है। डेटा से पता चलता है कि कोई मजबूत तर्क नहीं है कि स्थायी निवेश, या उच्च स्तर पर सामाजिक रूप से जिम्मेदार निवेश, अन्य निवेशों से बेहतर प्रदर्शन करता है।

एक बड़ा मुद्दा जानकारी की कमी है। ESG स्कोरकार्ड, सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट और अन्य SRI डेटा में एक मानक शासी निकाय या डेटा-रिपोर्टिंग टूल नहीं होता है। यह भी पारदर्शिता की कमी का कारण बनता है कि कंपनियां अलग-अलग टिकाऊ फंडों में क्या हो सकती हैं।

अनुसंधान और उचित परिश्रम

सतत निवेश का एक और नुकसान अनुसंधान और उचित परिश्रम है। यह केवल निष्क्रिय निवेशकों के लिए एक नुकसान हो सकता है। उन लोगों के लिए जो “इसे सेट करें और इसे भूल जाएं” निवेश रणनीति चाहते हैं, स्थिरता के लिए और शोध की आवश्यकता हो सकती है। मानकों और पारदर्शिता की कमी के कारण, यह सुनिश्चित करने के लिए और शोध की आवश्यकता है कि आप अपने मूल्यों के अनुसार निवेश कर रहे हैं और जो प्रभाव आप बनाना चाहते हैं।

स्थिरता में निवेश करने के वैकल्पिक तरीके

आपको म्यूचुअल फंड के माध्यम से स्थिरता में सीधे निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। सीधे निवेश करने के अन्य तरीके हैं। उन कंपनियों में निवेश करें जिन्हें आप उनके सामान और सेवाओं या शेयरों को खरीदकर महत्व देते हैं।

दूसरों को अपनी पसंदीदा कंपनियों की सिफारिश करें और उल्लेख करें कि आप उनके उत्पादों से प्यार करते हैं और कंपनी कॉर्पोरेट जिम्मेदारी में भी विश्वास करती है। दूसरों को दिखाएं कि कंपनी उनके समुदायों पर कैसे प्रभाव डालती है।

और अधिक जानें:

एक सतत जीवन शैली का निर्माण

वित्तीय स्वतंत्रता की राह पर चलने वाले कई लोग अक्सर खर्चों की समीक्षा करते हैं और उनमें कटौती करते हैं। अक्सर, इसका अर्थ है आकार कम करना या अभ्यास करना अतिसूक्ष्मवाद. इसका एक लाभ स्थिरता पर इसका प्रभाव है।

कई डिस्पोजेबल, निम्न-गुणवत्ता वाली वस्तुओं को खरीदने के बजाय, वित्तीय स्वतंत्रता पथ पर चलने वाले मूल्य-आधारित खर्च का अभ्यास करते हैं। अक्सर, इसका मतलब उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को खरीदना है जो लंबे समय तक चलते हैं और कम पर्यावरणीय प्रभाव डालते हैं।

वित्तीय स्वतंत्रता समुदाय में कई लोग सौर पैनलों में निवेश करते हैं। क्यों? सौर पैनल बिजली पर निर्भरता के साथ-साथ कम लागत को कम कर सकते हैं। सौर पैनलों और इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने से होने वाली बचत से हमारी जलवायु पर मौद्रिक और पर्यावरणीय लाभ होते हैं।

वित्तीय स्वतंत्रता समुदाय इलेक्ट्रिक वाहनों को क्यों पसंद करता है? उन्हें गैसोलीन की आवश्यकता नहीं है। पैसे की बचत के अलावा, इलेक्ट्रिक बाइक (साथ ही गैर-इलेक्ट्रिक) का उपयोग करना अच्छा व्यायाम है। स्वास्थ्य ही धन है, है ना? जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक कारें अधिक लोकप्रिय होती जाती हैं और अधिक चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध होते जाते हैं, हम गैसोलीन की आवश्यकता और इसके कारण होने वाले पर्यावरणीय प्रभाव के बिना आगे की यात्रा कर सकते हैं।



[ad_2]

Source link

Author: hindizone

Leave a Reply

Your email address will not be published.